वन ब्लॉक-वन प्रोडक्ट के तहत एमएसएमई से जुड़ेंगे सभी खंड - डिप्टी सीएम

झज्जर1 अक्टूबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि वन ब्लॉक-वन प्रोडक्ट के तहत प्रदेश के सभी 140 खंडों में एक-एक उत्पाद को एमएसएमई के तहत जोड़ा जाएगा। 

डिप्टी सीएम शुक्रवार को झज्जर में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हरियाणा आजीविका मिशन सामान्य सेवा केंद्र के तहत पंजीकृत एवं आरएसईटीआई द्वारा प्रशिक्षित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बायोमैट्रिक उपकरण व प्रमाण पत्र वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

 उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाएं अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन रही हैं।

उन्होंने कहा कि गांव में महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तुओं की पहचान दुनिया भर में कायम हो रही है।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में मॉडल भवन विकसित किए जाएंगे और उनमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों के लिए कॉमन वेयर हाऊस भी तैयार किया जाएगा जिसमें गांव की महिलाओं के उत्पादों को मार्केट से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश की पहचान पूरे दुनिया में स्वयं के उत्पाद से हो इसके लिए स्वयं सहायता समूहों के प्रयास सराहनीय हैं। डिप्टी सीएम ने बताया कि हरियाणा प्रदेश विकासात्मक रूप से आगे बढ़ रहा है और हाल ही में हरियाणा में 500 एकड़ भूमि पर 300 करोड़ रूपए की लागत से विकसित होने वाले इलेक्ट्रिकल पार्क की मंजूरी केंद्र सरकार की ओर दी गई है।

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उनके उत्पाद की बिक्री प्रभावी रूप से हो इसके लिए सरकार हर संभव सहयोग देगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में स्वयं सहायता समूहों की लाखों महिलाओं को एमएसएमई से जोड़कर उनके उत्पादों के लिए ग्लोबल मार्केट उपलब्ध करवाना सरकार का प्रयास है और इसके लिए निरंतर सरकार की जानी-मानी कंपनियों से बातचीत हो रही है।

उपमुख्यमंत्री झज्जर के गांव झामरी पहुंचे और शहीद हवलदार अजीत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि देश पर कुर्बान होने वाले शहीद युवा शक्ति के लिए प्रेरणास्रोत होते हैं और देशभक्ति का जज्बा पैदा करते हुए नई पीढ़ी को राह दिखाते हैं।

उन्होंने शहीद अजीत सिंह के परिजनों से भी बातचीत करते हुए उन्हें हर संभव सहयोग देने का विश्वास दिलाया।

वहीं गांव मोहनबाड़ी में जेजेपी जिलाध्यक्ष राकेश जाखड़ के निवास स्थान पर क्षेत्र के लोगों से रूबरू होते हुए सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी दी।