• October 4, 2022 9:22 am

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने बदली हिमाचल की तकदीर – सीएम

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने बदली हिमाचल की तकदीर - सीएम
कांगड़ा, 18 अगस्त। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने हिमाचल की तकदीर बदल दी है।
वे कांगड़ा के इंदौरा में राज्य के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में करीब 50 प्रतिशत सड़कें महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गई है। इसका पूर्ण श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है जिनका हिमाचल प्रदेश के स्नेहपूर्ण भाव रहा।
उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश में दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों सहित 39 हजार किलोमीटर सड़कें लोगों को रोड कनेक्टिविटी दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि कई चुनौतियों और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद हिमाचल ने अभूतपूर्व प्रगति की है।
 
मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए व्यय किए गए 400 करोड़ रुपये की तुलना में वर्तमान प्रदेश सरकार ने इसे बढ़ाकर 1300 करोड़ रुपये किया है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जल विद्युत क्षमता के कारण हिमाचल प्रदेश, देश में ऊर्जा सरप्लस राज्य बनकर उभरा है परन्तु प्रदेश के लोग इससे लाभान्वित नहीं हो पा रहे थे, वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस मामले को गंभीरता से देखते हुए प्रदेश के 15 लाख ऊर्जा उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से घरेलू ऊर्जा खपत पर जीरो बिल का निर्णय लिया। 
 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत आर्थिक सहायता राशि को 31000 रुपये से बढ़ाकर 51000 रुपये किया है। इसी प्रकार बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर 21000 रुपये किया है। पिछले वर्ष के दौरान नौ करोड़ रुपये व्यय कर 30851 कन्याओं को लाभान्वित किया गया था। वर्तमान वित्त वर्ष में अब तक 2633 कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इंदौरा विधानसभा क्षेत्र में सात-सात पंचायतों के सात समूहों के लिए एक-एक व्यायामशाला स्थापित करने  के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की।
 
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने ‘हिमाचल तब और अब’ विषय पर आधारित विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं अवलोकन किया। इस मौके पर राज्य की 75 साल की विकास यात्रा पर आधारित एक वृत्तचित्र भी प्रदर्शित किया गया। 
 
स्थानीय विधायक रीता धीमान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार की विकासात्मक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।