• October 4, 2022 8:42 am

नेत्रहीनों को मिला पंजाब से बड़ा भरोसा

नेत्रहीनों को मिला पंजाब से बड़ा भरोसा

चंडीगढ़, 17 अगस्त। पंजाब में नेत्रहीनों को राज्य सरकार से बड़ा आश्वासन मिल गया है। सरकार ने भरोसा दिया है कि नेत्रहीनों की मांगों पर हमदर्दी से विचार किया जाएगा।

लोक निर्माण और बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने सरकार की तरफ से नेशनल फेडरेशन आफ दी ब्लाइंड (पंजाब ब्रांच) और ब्लाइंड परसनज़ एसोसिएशन के साथ मीटिंग में यह भरोसा दिया।

नेत्रहीनों के खाली पड़े पदों का बैकलॉग भरने पर मिला भरोसा

मंत्री ने बताया कि नेत्रहीनों की पंजाब के अलग-अलग विभागों में बैकलॉग कोटे के तहत पड़े खाली पदों को भरने, अपंग कर्मचारियों को दिया जा रहा स्पेशल अलाऊंस फिर लागू करने, अलग-अलग विभागों में अंगहीनों को पदोन्नत करने, शिक्षा विभाग में काम कर रहे तबला इंस्ट्रक्टरों के ग्रेड पे पर विचार करने, नेत्रहीन खिलाड़ियों को आम खिलाड़ियों की तरह सहूलतें मुहैया करवाने, अपंग पैंशन में विस्तार करने, नेत्रहीनों के लिए चलाए जा रहे सरकारी स्कूल, जमालपुर में स्टाफ और अन्य सहूलतें बढ़ाने, अपंग लड़कियों के लिए शगुन स्कीम, मनरेगा स्कीम में आरक्षण, पंजाब के निवासी नेत्रहीनों को भर्ती के समय डोमीसाईल के आधार पर नौकरी देने, दिव्यांगजनों की भलाई के लिए कमिश्नर डिसएबिलटी की नियुक्ति करने और कई अन्य माँगों पर विचार-विमर्श किया गया।

उन्होंने बताया कि दोनों एसोसिएशन की मांगों को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और सामाजिक सुरक्षा विभाग के मंत्री डॉ. बलजीत कौर के ध्यान में लाया जाएगा और इनका जल्द हल किया जायेगा।