• January 28, 2023 7:39 pm

पंजाब में निर्माण श्रमिकों और अकुशल श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में वृद्धि को मंजूरी

ByAjay Gautam

Oct 11, 2022
पंजाब में निर्माण श्रमिकों और अकुशल श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में वृद्धि को मंजूरी

चंडीगढ़, ११ अक्टूबर। पंजाब सरकार ने राज्य के सभी निर्माण श्रमिकों और अकुशल श्रमिकों को तोहफा देते हुए उनके न्यूनतम मेहनताने में बढ़ोतरी कर दी है।

.यह जानकारी कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान ने दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस सिलसिले में बुलाई गई बैठक में यह फैसला लिया।

मंत्री ने कहा कि पंजाब की तरक्की में मजदूरों का विशेष योगदान है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अकुशल श्रमिकों का न्यूनतम मेहनताना मौजूदा ९१९२ रुपए से बढ़कर ९९०७ रुपए कर दिया गया है, जबकि अर्ध-कुशल श्रमिकों का न्यूनतम मेहनताना ९९७२ रुपए से बढ़कर १०६८७ रुपए कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि कुशल श्रमिकों का मेहनताना १०८६९ रुपए से बढ़कर ११५८४ रुपए और अत्यधिक कुशल श्रमिकों का मेहनताना ११९०१ रुपए से बढ़ाकर १२६१६ रुपए कर दिया गया है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जल्द ही श्रमिकों की पंजाब बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कजऱ् वैलफेयर बोर्ड के पास रजिस्ट्रेशन करने के लिए बड़े स्तर पर मुहिम चलाई जायेगी।

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में बोर्ड के पास ५.३० लाख कामगार रजिस्टर्ड हैं, जिनकी संख्या बढ़ाकर कम से कम १५ लाख करने की ज़रूरत है।

उन्होंने कहा समाज के हर वर्ग के कामगार की रजिस्ट्रेशन के लिए गाँवों, शहरों, लेबर और निर्माण कार्यों वाले स्थानों पर टीमें भेजकर कामगारों की रजिस्ट्रेशन करवाई जायेगी।